NTA NEET 2020 Correction / Edit Form

Name of Post: NTA NEET 2020 Apply to Change Center
Post Date : 13 April 2020 | 03:18 PM
Short Information : National Testing Agency NTA को NEET 2020 के माध्यम से MBBS / BDS के लिए प्रवेश के लिए Online Application Form के लिए आमंत्रित किया जाता है। वे उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा के बाद इच्छुक हैं और सभी पात्रता मानदंड को पूरा कर सकते हैं Online Apply करने से पहले अधिसूचना पढ़ सकते हैं।

National Testing Agency (NTA)
National Eligibility Cum Entrance Test (NEET 2020)

Important Dates

  • आवेदन शुरू: 02/12/2019
  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 31/12/2019
  • अंतिम तिथि ऑनलाइन भुगतान: 01/01/2020
  • ऑनलाइन सुधार: 13-19 मार्च 2020
  • परीक्षा केंद्र बदलें अंतिम तिथि: 03/05/2020
  • परीक्षा तिथि ऑफ़लाइन: 03/05/2020 (स्थगित)
  • एडमिट कार्ड उपलब्ध: जल्द ही अधिसूचित
  • परिणाम घोषित: जल्द ही अधिसूचित

Application Fee

  • सामान्य: 1500 / –
  • EWS / OBC: 1400 / –
  • एससी / एसटी / पीएच: 800 / –
  • ई चालान ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें या परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग शुल्क के माध्यम से करें

Eligibility

  • भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान पीसीबी ग्रुप ऑफ सब्जेक्ट्स के साथ 10 + 2 इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण की।
  • अधिक जानकारी के लिए कृपया पूरी जानकारी विवरणिका देखें या कोड वार पात्रता विवरण पढ़ें।

Age Limit

  • न्यूनतम आयु: 17 वर्ष
  • अधिकतम आयु: 25 वर्ष
  • जन्म से पहले / पहले: 31/12/2003
  • नियमानुसार आयु में छूट अतिरिक्त।

Eligibility Code for NTA NEET 2020 UG

NEET UG Code 01: एक उम्मीदवार जो अर्हक परीक्षा में उपस्थित हो रहा है, अर्थात, 2020 में 12 मानक जिसका परिणाम प्रतीक्षित है, उक्त परीक्षा में आवेदन कर सकता है और ले सकता है, लेकिन वह एमबीबीएस या बीडीएस में प्रवेश के लिए पात्र नहीं होगा, यदि वह / वह क्वालीफाइंग परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सकती है, जो काउंसलिंग के पहले राउंड के समय अंकों के आवश्यक पास प्रतिशत के साथ है।

NEET UG Code 02 : उच्च / वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा या भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा, जो 12 वर्षों के अध्ययन के बाद 10 + 2 उच्च / वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के बराबर है, पिछले दो वर्षों के ऐसे अध्ययन जिसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, शामिल हैं। जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी (जिसमें इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षण शामिल होंगे) और गणित या किसी अन्य वैकल्पिक विषय के साथ अंग्रेजी में एक स्तर पर अंग्रेजी के लिए मुख्य पाठ्यक्रम से कम नहीं, जैसा कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा निर्धारित किया गया है। शिक्षा पर राष्ट्रीय समिति द्वारा अनुशंसित 10 + 2 + 3 शैक्षिक संरचना।

NEET UG Code 03 : भारतीय विश्वविद्यालय / बोर्ड के विज्ञान में इंटरमीडिएट / प्री-डिग्री परीक्षा या भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी (जिसमें इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षा शामिल होगी) और अंग्रेजी के रूप में भी अंग्रेजी के साथ अन्य मान्यता प्राप्त परीक्षा शरीर अनिवार्य विषय

NEET UG Code 04 : हायर सेकेंडरी परीक्षा या प्री-यूनिवर्सिटी या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी और अंग्रेजी के साथ प्री-प्रोफेशनल / प्री-मेडिकल परीक्षा। प्री-प्रोफेशनल / प्री-मेडिकल परीक्षा में इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षा और अनिवार्य विषय के रूप में अंग्रेजी भी शामिल होगी।

NEET UG Code 05 : भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के तीन साल के डिग्री कोर्स के पहले वर्ष में इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षण शामिल हैं, बशर्ते परीक्षा एक विश्वविद्यालय परीक्षा हो और उम्मीदवार पहले उत्तीर्ण परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हों एक स्तर पर अंग्रेजी के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी के साथ कोर कोर्स से कम नहीं।

NEET UG Code 06 : भारतीय विश्वविद्यालय के B.Sc. एक्सुमिनेशन ने बशर्ते कि उसने B.Sc. परीक्षा को दो विषयों में से कम नहीं के साथ पास किया हो भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान, जूलॉजी) / जैव-प्रौद्योगिकी और इसके अलावा कि उसने भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और अंग्रेजी के साथ पहले अर्हक परीक्षा उत्तीर्ण की है।

NEET UG Code 07: कोई भी अन्य परीक्षा जो स्कोप और मानक (पिछले 02 वर्षों के 10 + 2 अध्ययन में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी; जिसमें इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षा शामिल होगी) समतुल्य पाई जाती है। एक भारतीय विश्वविद्यालय / बोर्ड की इंटरमीडिएट विज्ञान की परीक्षा, इनमें से प्रत्येक विषय और अंग्रेजी में व्यावहारिक परीक्षण सहित भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी। बशर्ते कि प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवार को उत्तीर्ण होने वाली किसी भी परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए, जैसा कि 2016 में उत्तीर्ण या पात्रता परीक्षा में उपस्थित होना था। भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी और व्यक्तिगत रूप से अंग्रेजी और स्नातक में 4 के विनियमन 4 के खंड (2) में उल्लिखित योग्यता परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए। मेडिकल शिक्षा 1997 और इसके अलावा एमबीबीएस / बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑल इंडिया प्री-मेडिकल / प्री-डेंटल एंट्रेंस टेस्ट (एआईपीएमटी) की मेरिट सूची में आ गया होगा।

Important Instruction for NEET UG

  • अखिल भारतीय NTA NEET 2020 परीक्षा में आधार कार्ड अनिवार्य है
  • फोटो का निर्देश: सफेद पृष्ठभूमि के साथ स्पष्ट पासपोर्ट आकार और 4×6 आकार का फोटो और साथ ही अपने उम्मीदवार का नाम और फोटो तिथि दर्ज करें
  • अधिक जानकारी के लिए कृपया NEET UG 2020 अधिसूचना देखें
Some Useful Important Links
Apply to Change Exam Center – Click Here
Download Change Center Notice – Click Here
Download Postponed Notice – Click Here
For Online Correction – Click Here
Correction Notice – Click Here
Apply Online – Click Here
Login to Complete Form – Click Here
Download Notification – Click Here
Official Website – Click Here

For Other Post – Sarkari Result